Advertisement

Idli Recipe : "आएं, खाएं और आनंद लें: इडली का आनंदित सफर!" चलिए बनाते है।


तो आज हम आपको इडली बनाने की प्रक्रिया बतायेंगे। 
इडली दक्षिणी भारत का पारंपरिक खानपान है, जो एक लोकप्रिय और स्वस्थ नाश्ता है। इडली एक नरम खाना है जो उबले चावल और दाल का मिश्रण है जिसे आम तौर पर नारियल की चटनी, सांभर या अन्य सामग्री के साथ परोसा जाता है।

यहाँ पर हम इडली बनाने की प्रक्रिया बतायेंगे :-

सामग्री :-

1) 2 कप इडली चावल या रेगुलर चावल
2) 1 कप साबुत उड़द दाल ( काला छीलका निकला हुआ)
3) 1/2 चम्मच मेथी दाना (मेथी के बीज)
4) नमक स्वाद अनुसार
5) तेल या घी इडली के सांचे को ग्रीस करने के लिये

बनाने का तरीका :-

1) चावल, उड़द दाल और मेथी के दानों को अलग-अलग पानी में धो लें। इन्हें अलग-अलग बर्तन में पानी में करीब 4-6 घंटे के लिए भिगो दें।

2) भीगने के बाद चावल, उरद दाल और मेथी दाना से पानी निकाल दें। छाने हुए पानी को अलग रख दें।

3) उड़द की दाल और मेथी के दानों को एक साथ ग्राइंडर या मिक्सर ग्राइंडर की मदद से पीस लें। एक बार में थोड़ा-थोड़ा पानी डालें और पीसकर चिकना और फूला हुआ बैटर बना लें। बैटर की कंसिस्टेंसी हल्की और हवादार होनी चाहिए.

4) उड़द दाल के बैटर को एक बड़े मिक्सिंग बाउल में निकाल लें।

5) अब, चावल को कुछ भागों में पीसकर एक चिकना बैटर बना लें। छाने हुए पानी में से आवश्यकतानुसार थोड़ा सा पानी मिला लें. चावल का बैटर बनावट में थोड़ा दानेदार होना चाहिए।

6) मिक्सिंग बाउल में चावल के बैटर को उड़द दाल के बैटर के साथ मिलाएं। स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

7) बर्तन को एक साफ कपड़े या ढक्कन से ढक दें और बैटर को लगभग 8-10 घंटे या रात भर के लिए गर्म स्थान पर रख दें। 8-10 घंटे के दौरान, बैटर ऊपर उठेगा और झागदार हो जाएगा।

8) बैटर में , हवा को शामिल करने के लिए बैटर को धीरे से मिलाएं।

9) इडली के सांचों को तेल या घी से चिकना कर लें ताकि वे चिपके नहीं। इडली के ऊपर उठने के लिए थोड़ी सी जगह छोड़ते हुए, प्रत्येक सांचे में बैटर भर दें।

10) किसी बर्तन या स्टीमर में पानी भरकर स्टीमर तैयार करें। इडली के सांचे को स्टीमर में रखें और मध्यम आंच पर लगभग 10-12 मिनट तक या इडली के पूरी तरह से पकने तक स्टीम करें। यह जांचने के लिए कि इडली पक गई है या नहीं, इडली के बीच में टूथपिक या चाकू डालें और यह साफ बाहर आना चाहिए।

11) पकने के बाद, इडली के सांचे को स्टीमर से निकालें और उन्हें एक मिनट के लिए ठंडा होने दें। फिर, एक चम्मच या एक छोटे चम्मच का उपयोग करके धीरे से इडली को सांचों से निकालें।

12) गरमा गरम इडली को नारियल की चटनी, सांबर या अपनी पसंद की किसी भी चीज़ के साथ परोसें।




ओर ये बनकर तैयार है आपकी इडली 🥰
अपनी घर की बनी इडली का आनंद लें!😛

Post a Comment

0 Comments